ओडिशा LAccMI योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म, लाभ

|| Odisha Govt Schemes 2023, Odisha Govt schemes PDF, Odisha Schemes list, New scheme in Odisha 2023, Odisha govt Schemes 2023 PDF ||

ओडिशा LAccMI योजना 2024: ओडिशा सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में कुशल परिवहन के साथ सहायता के लिए 4 जुलाई को एक पहल का अनावरण किया। वाणिज्य और परिवहन विभाग के अनुसार, Location Accessible Multimodal Initiative (LAccMI), एक अत्याधुनिक कार्यक्रम, ग्रामीण परिवहन के लिए पेश किया गया है ।

ओडिशा LAccMI योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म, लाभ

ओडिशा LAccMI योजना Overview

Scheme NameLAccMI Yojana (लक्ष्मी योजना)
Full form of LAccMILocation Accessible Multimodal Initiative
Inaugurated byOdisha CM Naveen Patnaik
DepartmentUnder the Transport Department of Odisha
Launched on 12th October, 2023
BeneficiariesCitizen of Odisha
PurposeBus Services provided in Rural Area
How many vehicles roll out in 1st PhaseMore than 1000 Buses
Inagurated In 1st Phase6 District of Odisha
(Malkangiri, Rayagada, Nabarangpur, Kalahandi, Koraput and Gajapati)
Official WebsiteNot Declared Now
Apply ModeOnline/Offline
CategoryOdisha Scheme
Join for More UpdateClick Here
How to Bookmark this PagePress Ctrl+D

ओडिशा LAccMI योजना 2023

ओडिशा राज्य में एक अभिनव स्थान-सुलभ मल्टीमॉडल पहल (LACCMI) शुरू की गई है। राज्य में हर कोई नए दृष्टिकोण की बदौलत आर्थिक और सुरक्षित रूप से यात्रा करने में सक्षम होगा।

[Update] 12 October 2023: ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नबीन पटनायक जी ने 12 अक्टूबर 2023 को लक्ष्मी योजना (LACCMI Scheme) की पहली चरण का सुभारंभ की।

आदिवासी बहुल मलकानगिरी जिले में कुल 793 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की घोषणा करने के अलावा, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार (12 अक्टूबर 2023) को राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए अपनी सरकार के समर्पण को दोहराया। यह मलकानगिरी में लोकेशन एक्सेसिबल मल्टीमॉडल इनिशिएटिव (एलएसीएमआई) योजना के हिस्से के रूप में किया गया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
READ ALSO:   Free Silai Machine Yojana Online Apply 2024, Eligibility Criteria, Benefits, Application Form Pdf

मलकानगिरी के एक दिवसीय दौरे के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सभी 111 ग्राम पंचायतों को जिला कार्यालय और राज्य की राजधानी से जिले को जोड़ने के प्रयास के तहत आधिकारिक तौर पर 36 बसों के साथ सुभारंभ किया । राज्य सरकार इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम 1,000 बसों का संचालन करेगी, जिसके लिए 3,178 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

शुरुआती चरण में लक्ष्मी बस सेवा मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, रायगढ़ा, कालाहांडी और गजपति में शुरू हो गई है । बसें पंचायतों और ब्लॉक और जिला कार्यालयों के बीच यात्रा करेंगी। इसके अतिरिक्त, ये बसें मलकानगिरी क्षेत्र में एक पीवीटीजी (विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूह) बस्ती बोंडा घाटी जाएंगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सेवा शुरू करने के लिए पहले टिकट के लिए 10 रुपये का भुगतान किया, फिर मलकानगिरी शहर से एमवी -03 तक बस में 2 किमी की यात्रा की।

[Update] 16 September 2023: ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नबीन पटनायक जी ने 16 सितंबर तक सार्वजनिक परिवहन के लिए एलएसीएमआई योजना को मंजूरी दे दी।

शुक्रवार को (16 सितंबर, 2023) ओडिशा मंत्रिमंडल ने “लोकेशन एक्सेसिबल मल्टी-मोडल इनिशिएटिव” (एलएसीएमआई) रणनीति को मंजूरी दे दी, जिसका उद्देश्य सस्ती और टिकाऊ परिवहन को बढ़ावा देना है। चूंकि राज्य में सार्वजनिक परिवहन को कर्षण प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है, इसलिए ओडिशा की राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ पूरे राज्य में भरोसेमंद और आर्थिक रूप से मूल्य वाले सार्वजनिक पारगमन प्रदान करने की योजना बनाई है।

राज्य वाणिज्य और परिवहन विभाग के अनुसार, यह प्रस्ताव राज्य भर में एक निरंतर सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क का निर्माण करेगा, जो ग्रामीण पंचायत के स्तर से राज्य की राजधानी तक फैला होगा, ताकि भरोसेमंद और सस्ती सेवाएं प्रदान की जा सकें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
READ ALSO:   Odisha One Portal Online Registration, Service List, VLE Login

एलएसीएमआई योजना के हिस्से के रूप में, मिशन शक्ति स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) ब्लॉकों के भीतर संचालन और रखरखाव से संबंधित कार्यों की एक श्रृंखला में भाग लेंगे। 2023-2024 से 2025-2026 तक बस सेवा के पहले तीन वर्षों में परियोजना पर लगभग 3178 करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है।

Buy

इस योजना का बस संचालन सभी जीपी, ब्लॉक और जिला मुख्यालय साइटों, प्रमुख शहरों और आर्थिक समूहों को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एलएसीएमआई योजना समय के साथ लागू की जाएगी। योजना के अनुसार, लगभग 1000 बसों को तैनात किया जाना चाहिए। यह प्रणाली 10 साल की अवधि के लिए लागू होगी जिसे दो साल तक बढ़ाया जा सकता है। मूल्यांकन और प्रदर्शन के आधार पर, अधिक आवंटन को ध्यान में रखा जाएगा।

Read More: 👉 Odia Kohinoor Calendar Download

Purpose Of Odisha LAccMI Scheme

योजना के लक्ष्य नीचे सूचीबद्ध हैं:-

  • 7,202 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ, LAccMI उन 20 नए कार्यक्रमों में से एक है , जिसे ऑडिश राज्य के सरकार ने 2023-24 के बजट में घोषित किया था।
  • परियोजना के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट बनाया गया था।
  • वाणिज्य और परिवहन विभाग के अनुसार, नए कार्यक्रम का रणनीतिक ध्यान पहले इंट्रा-ब्लॉक और इंट्रा-डिस्ट्रिक्ट लिंक पर होगा, जिसके बाद के उद्देश्य से उन प्रयासों को अंतर-शहर बस संचालन के साथ जोड़ा जाएगा। यह कम से कम दस साल तक काम करेगा।

Read More: 👉 Odisha Mo Ghara Yojana Apply Now

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Features Of Odisha Luxmi Yojana

योजना की विशेषताएं नीचे दिखाई गई हैं:-

  • प्रस्ताव का प्राथमिक फोकस ब्लॉक और जिला स्तर पर कनेक्टिविटी होगा।
  • प्रत्येक पंचायत में एक मो बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • अंततः इंटरसिटी बस सेवाओं के साथ संयोजन करने से पहले, मो बसें ब्लॉकों के बीच और पंचायतों के बीच संचालित होंगी।
  • प्रारंभ में, यह परियोजना
  • ओडिशा के 6 जिले जैसे मलकानगिरी, रायगढ़ा, नबरंगपुर, कालाहांडी, कोरापुट और गजपति जिले में सुरू किया गया है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में जहां सार्वजनिक परिवहन तक पहुंच नहीं है, योजना का पहला चरण 12 अक्टूबर से शुरू होगया है।
  • जनवरी 2024 तक सभी क्षेत्रों में सेवाओं तक पहुंच होगी।
  • ओडिशा राज्य सड़क परिवहन निगम (OSRTC) को प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिंक आर्किटेक्चर और सहयोग की कई संभावनाओं के लिए एक पूर्ण परियोजना रिपोर्ट लिखने का काम सौंपा गया है। परियोजना रिपोर्ट को पूरा करने के लिए परिवहन उद्योग को एक महीने का समय आवंटित किया गया है। एक बार डीपीआर समाप्त हो जाने के बाद, एजेंसी अतिरिक्त खरीद प्रक्रिया शुरू कर सकती है।
READ ALSO:   PM Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) 2024 Apply Online | UPSC | Courses List | Salary | Job | Official Website

Read More: 👉 Odisha HSRP Number Plate Booking

Benefits Of Odisha LAccMI Yojana

कार्यक्रम के कुछ फायदे निम्नलिखित बताए गए हैं:-

  • राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश सार्वजनिक परिवहन निजी बस ऑपरेटरों द्वारा प्रदान किया जाता है, हालांकि ओएसआरटीसी (OSRTC) 317 मार्गों पर 500 बसें चलाता है, जो मुख्य रूप से उन शहरों को जोड़ता है जो जिला मुख्यालय के रूप में कार्य करते हैं।
  • परियोजना की गतिशीलता को देखते हुए, ओएसआरटीसी (OSRTC) को योजना के कुशल कार्यान्वयन और निगरानी के लिए अपनी क्षमता बढ़ाने की सलाह दी गई है, जिसे दो भागों में लागू किया जाएगा।
  • ऑपरेशन का प्रारंभिक चरण 12 अक्टूबर से शुरू होगया है।
  • विशेष रूप से दूरदराज के क्षेत्रों में जहां अपर्याप्त या कोई सार्वजनिक पारगमन पहुंच नहीं है। इसे अंततः जनवरी 2024 तक सभी क्षेत्रों में विस्तारित किया जाएगा।
  • ओडिशा राज्य ने ग्रामीण जिलों के निवासियों को परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए 2014 में बीजू गांव गाड़ी योजना बनाई गई थी । एक निर्बाध संचालन के लिए जो ग्रामीण क्षेत्रों को प्राथमिकता देता है और तेजी से अंतिम मील कनेक्टिविटी प्रदान करता है, इसे LAccMI Yojana में एकीकृत किया जाएगा।
  • ट्रॉमा रोगियों के परिवहन के लिए हेलीकॉप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवा (HEMS) के उपयोग को बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है। ताकि यातायात दुर्घटना पीड़ितों के तत्काल स्थानांतरण की गारंटी दी जा सके, जिन्हें “गोल्डन ऑवर” के दौरान आघात देखभाल की आवश्यकता होती है।
Sharing Is Caring:

Leave a Comment