Aadhar new update 2024 | aadhar card update कैसे करें

Pan Aadhaar New Update, Pan Card Link With Aadhar New Update, Jan Aadhar New Update, Aadhaar New Update News, Aadhaar New Update Form, Aadhaar New Update Form Pdf, Aadhaar New Update For 2024, Aadhaar New Update Form 2023

दोस्तों, आज हम बात करेंगे आधार कार्ड के एक नए अपडेट (Aadhar new update 2024) के बारे में। Aadhar Card को जारी करने वाली संस्था UIDAI ने Aadhar Card को लेकर एक नया अपडेट लाया है। ये अपडेट किन-किन आधार धारकों को लाभ दे सकता है और आपको क्या एक्शन लेने की जरूरत होगी, ये सब आज हम आपको बताएंगे ।

क्योंकि आधार आज की डेट में इतना अहम दस्तावेज बन चुका है, कहीं पर भी अगर हमें आइडेंटी के तौर पर कोई भी दस्तावेज देने की जरूरत होती है तो सबसे पहले हमें आधार की ही याद आती है। तो ऐसे में Aadhar Card को हमें सुचारु रुप से आगे यूज़ करने के लिए आधार के इस अपडेट के बारे में पता होना बेहद जरूरी है।

How to update your Aadhaar card details online for free - aadhar card new update

What is Aadhar New Update on 2024 ?

2024 में आधार कार्ड पर नया अपडेट क्या है? : तो क्या अपडेट है। आईए इसके बारेमे हम जान लेते हें, ये अपडेट आपको किस प्रकार की सहायता करेगी।

UIDAI की तरफ से अपने पोर्टल पर एक नया अपडेट दिया गया है । जो कि है “Keep Yoar Aadhar Card Always Updated for Enhanced ‘Ease of Living‘” तो यहां पर UIDAI की तरफ से Aadhar Card अपडेट (Aadhar new update 2024) को लेकर ये नोटिफिकेशन जारी किया गया। जो कि यहां पर आप देख सकते हें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Aadhaar Update Last Date: How to Change Details Online for free - aadhar card new update

इस अपडेट में बताया गया है कि, अगर आपका Aadhar Card 10 साल पहले जारी किया गया था और उसके बाद में अपने आधार कार्ड में कोई भी करेक्शन या अपडेट नहीं कराया है । चाहे वह पत्ते में हो या फिर नाम या फिर डेट ऑफ बर्थ में और आप उसी तरीके से Aadhar Card को यूज कर रहे हैं । तो उसके बारे में यहां पर बताया गया Aadhar new update 2024। उन सभी आधार धारकों को highly recommend किया गया है अपने डाक्यूमेंट्स को अपडेट करें।

READ ALSO:   How to Link Aadhaar Card to Epf and Uan Account | PF Account Me Aadhaar Number Kaise Jode?

What do we need to do?

इसमें यह भी बताया गया कि आपको क्या करने की जरूरत है। UIDAI के मुताबिक आप अपने Aadhar Card को कई सारी benefits / Schemes की लाभ लेने के लिए यूज करते हैं। कहीं पर भी ऑनलाइन authentication करने के लिए आधार के माध्यम से यह पॉसिबल हो पाता है।

तो इसमें बताया गया है कि, आप सभी को आगे भी आधार को continue तरीके से यूज करने के लिए, आप अपने Aadhar Card को अपडेट कर लेना चाहिए। अगर आपको लगता है की अपडेट करने की जरूरत नहीं है। क्यूंकी आपके आधार में जो भी डिटेल्स है जैसे की नेम, पता, DOB , Gender कोई भी अभितक change नही हुआ है , नाही कोई परिबर्तन करने की जरूरत पड़ी है।

Why should we Update our Aadhar card?

इस अपडेट में यह भी बताया गया कि आप अपना केवल डॉक्यूमेंट ही अपडेट कर सकते है। इसके लिए पोर्टल पर एक नया ऑप्शन आया है जोकि है, https://myaadhaar.uidai.gov.in । इस पोर्टल पर एक नया ऑप्शन जोड़ा गया है जो की है डाकुमेंट अपडेट(Document Update) करने के लिए । जिसमे बताया गया है कि प्रूफ आफ आईडेंटिटी (POI), प्रूफ आफ ऐड्रेस (POA). इन दोनों में से आप सभी को कोई भी डाक्यूमेंट्स अपडेट करना होगा।

अपने Aadhar Card को आगे भी कंटिन्यू यूज करने के लिए। आपका फोटोग्राफ भी काफी पुरानी हो चुकी है। आपकी फिंगरस को अपडेट कराना चाहते तो आप काम करा सकते हो। उसके साथ Supporting Document भी जोड़ सकते हें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप ऑनलाइन अपडेट करते तो fingers अपडेट नहीं कर सकते हो। लेकिन आपका नाम, dob, address अपडेट कर सकते हो। इसके लिए आपको 50 रूपीस charges लगता है। अगर आपको बायोमेट्रिक भी अपडेट करना है जैसे की फोटोग्राफ हो गया, आयरिश हो गया या फिर fingers को अगर आपको अपडेट कराना है। तो ये चार्ज 100 rupees हो जाते हैं । जो कि आधार सेंटर पर जाकर के कर सकते हो।

What will be the problem if Aadhaar card is not updated?

अगर आपको केबल documents अपडेट करना हो तो आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर बैठे ही अनलाइन की माध्यम से अपने मोबाईल पर अपडेट कर सकते हो।

READ ALSO:   Ashirbad Yojana Odisha 2024 : Registration, Eligibility Criteria, Benefits, Online Apply

UIDAI ने सभी को recommend किया है कि, आप अपने आधार कार्ड में जो भी इंफॉर्मेशन है, उसको अपडेट कर लो। यदि इंफॉर्मेशन अपडेट करने की जरूरत नही है, आपका वही इंफॉर्मेशन अभी भी ही, तो आप केबल अपने डॉक्यूमेंट ही अपलोड कर लो । जिससे कि आप सभी का जो आधार कार्ड है वह आगे भी अच्छे तरीके से वर्क करता रहे।

Has the government made Aadhaar card update mandatory?

तो यहां पर आपको बता दे की ये अपडेट को गवर्नमेंट ने mandatory नहीं किया है । क्यूंकी गवर्नमेंट ने यदि इस अपडेट को mandatory कर देती है तो, आप सब लोग जानते हो कि आधार सेंटर पर कितना क्राउड हो जाएगा। क्योंकि गवर्नमेंट का एक बार कहना है। उसके बाद में लोग लाइन लगाकर के आधार कार्ड में काम कराने के लिए जाते हैं। तो इस तरीके की परिस्थिति न आए और ये सारी काम धीरे-धीरे होती रहें।

Buy

Why was this update brought?

ये अपडेट क्यूँ लाया गया ? ये अपडेट लाने के पीछे ये कारण भी हो सकता है। Voter ID Card जैसे आप बनाते हो तो वहां Voter List को समय-समय पर बीएलओ (BLO)वेरीफाई करता है। कौन व्यक्ति जीवित है, किस की डेथ हो चुकी है। लेकिन आधार में आपने देखा कि ऐसा कोई भी ऑप्शन अवेलेबल नहीं होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधार कार्ड जब बनवाना होता है तो यूजर जाकर के कहीं पर भी उसका इनरोलमेंट करा लेता है। उसके बाद में वह जो व्यक्ति है कब तक दुनिया में है, कहां-कहां वह आधार को यूज कर रहा है, उसके बारे मे वो UIDAI को inform नहीं करता है ।

आप सभी को पता होगा कि जो छोटे बच्चों के Aadhar Card बनाए जाते हैं । उसमें गवर्नमेंट कहती है कि 5 साल के बाद में आपको अपडेट करना है । वही जो उसके बाद में 15 साल के बाद में बच्चों का जो आधार कार्ड है उसे अपडेट करना होता है । लेकिन बड़े व्यक्तियों में या फिर 15 साल के बाद अपडेट कराने की एसा कोई भी नियम नहीं है । तो वहां पर इसके लिए गवर्नमेंट ये अपडेशन लाइ है।

READ ALSO:   [Apply Now] Anganwadi Supervisor Recruitment 2024 Apply Online, Check Notification, Vacancy, Eligibility, Last Date

Aadhar card update कैसे करें?

कैसे अनलाइन अपना आधार अपडेट करें ? आप सभी लोग भी अपने आधार कार्ड को अपडेट करके रखें और अपडेट करना भी काफी आसान है । अगर आप ऑनलाइन website जाओगे, तो आप के Aadhar Card से जो मोबाइल नंबर है वो लिंक है । तो कैसे आप अनलाइन के जरिए अपना आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हो, आईए पूरा स्टेप जान लेते हें।

Aadhar card new update | new aadhar launch 2024
  • सबसे पहले आप UIDAI का official Website विज़िट करें।
  • उसके बाद my आधार के सेक्शन में आना है ।
  • तो यहां पर आपको ये ऑप्शन मिल जाएगा “Update Demographic Data and check Status“. अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
aadhar card mobile number check, aadhar card check Online for free - aadhar card new update
  • हमारे सामने एक लॉगिन पेज आ चुका है । यहां पर लॉग इन आपको करना है।
  • सबसे पहले आपका आधार नंबर फिल करें। उसके बाद captcha कोड इंटर करें। इसके बाद send otp टैब पर क्लिक करें।
Aadhaar card update: Replace official Aadhaar photo with a new one - Check details
  • इसके बाद आपके registered मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा। इस otp को आप फिल करें।
  • आप इसके बाद में लॉगिन कर पाओगे।
  • इसके बाद में आप अपने Aadhar Card में ऑनलाइन ही document अपडेट कर पाओगे ।
  • कोई इंफॉर्मेशन अगर आपको अपडेट करने की जरूरत है तो वह भी आप अपडेट कर सकोगे ।

इसके बारे में यदि कोई सवाल आपके मन में है तो आप इसको कमेन्ट में जरूर लिखे। जिसका उत्तर में बहुत कम समय मे देने की कोसिस करूंगा।

तो बस आज के लिए इतना ही। आप सभी को यह इंफॉर्मेशन काफी पसंद आया होगा । इंफॉर्मेशन पसंद आए तो लाइक और शेयर जरूर करें। अगर आपके मन में कोई भी तरीके का सुझाव है तो वह भी आप मुझे जरुर लिख सकते हें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Faqs for Aadhar new update 2024

What is Aadhar new update 2024?
UIDAI
की तरफ से अपने पोर्टल पर एक नया अपडेट दिया गया है । जो कि है “Keep Yoar Aadhar Card Always Updated for Enhanced ‘Ease of Living‘”

How to find Aadhar new update 2024?
सबसे पहले आप UIDAI का official Website विज़िट करें। उसके बाद my आधार के सेक्शन में आना है ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment